खेल

अहमदाबाद टेस्ट हारने पर भी भारत WTC Finals में जगह बना सकता है, समझें इसकी गणित

 नईदिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्राफी का चौथा मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम मे खेला जा रहा है। इस मैच के आगे बढ़ने के साथ-साथ कप्तान रोहित शर्मा के सिर का दर्द भी बढ़ने लगा है। चौथे मैच मे टॉस जीतने के साथ मैच के शुरुआत से ही मेहमान टीम, मेजबान टीम पर पूरी तरह से दबाव डालती नजर आई। उस्मान ख्वाजा 180 रन बना कर आउट हो गए। जबकि कैमरन ग्रीन के बल्ले से 114 रन की पारी देखने को मिली। ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 500 के आस-पास पहुँच चुकी है।

टीम इंडिया के WTC फाइनल में जाने के रास्ते

ऑस्ट्रेलियन टीम के बल्लेबाजों को इस तरह से बल्लेबाजी करते देख फैंस के मन मे ये सवाल आता है कि यदि भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा मैच हार जाते है तो फिर क्या भारत WTC के रेस से बाहर हो जाएगा तो जबाब है नहीं, क्योंकि भारत के फाइनल मे जाने के एक और रास्ते है जिससे भारत मैच हारने के बाद भी जा सकता है।

श्रीलंका और न्यूजीलैंड सीरीज पर रहेगी नजर

भारत WTC के फाइनल मे जाने के लिए अभी ऑस्ट्रेलिया के साथ जद्दोजहद मे लगा हुआ है लेकिन भारत ये टेस्ट मैच हार जाता है तो फिर भारत को श्रीलंका न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज पर निर्भर होना होगा। भारतीय फैंस को ये दुआ करनी होगी कि न्यूजीलैंड श्रीलंका को 2-0 से ये सीरीज हरा दे लेकिन श्रीलंका के अभी मैच के हालत देखने के बाद श्रीलंका यदि एक टेस्ट जीतता है जबकि दूसरा हारता है या ड्रॉ रहता है तब उनके प्वाइंट्स 52.77 या 55.55 होंगे।

वहीं भारत मैच हार जाती है तो प्वॉइंट्स 56.9 होगा और यदि ड्रॉ रहता है तब भारत 58.7 होगा। तो साफ शब्दों मे कहे तो यदि श्रीलंका टीम न्यूजीलैंड को 2-0 से हरा देता है तब ही भारत रेस से बाहर होगा क्योंकि तब श्रीलंका टीम के प्वॉइंट्स 61.1 हो जाएंगे।

चौथे मैच मे दोनों टीमों के कैसे है हालात

अहमदाबाद मे खेले जा रहे चौथे मैच मे टॉस जीत कर ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ ने बलेबजी करने का फैसला किया। ये डिसीजन कंगारू टीम के लिए काफी फायदेमंद रहा है और टीम को ट्रेविस हेड और उस्मान ख्वाजा ने जबरदस्त शुरुआत दी। दूसरे दिन बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम 480 रन पर ऑलआउट हुई और भारतीय तें बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आ चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया के इस 480 रनों मे 180 रन उस्मान ख्वाजा ने बनाए, वहीं कैमरून ग्रीन ने 114 रनों का योगदान दिया। वहीं भारत की ओर से गेंदबाजी करते हुए रविचंद्रन आश्विन ने 6 विकेट लिए वहीं मोहम्मद शमी ने 2 विकेट हासिल किए, जबकि जडेजा और अक्षर पटेल ने 1-1 विकेट अपने नाम किए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button