देश

इस देश में फिर आई कोरोना की नई लहर, 25 हजार से ज्यादा मामले; मास्क पहनने की सलाह…

दुनियाभर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस ने एक बार फिर से वापसी की है। हम बात कर रहे हैं दक्षिण पूर्व एशियाई देश सिंगापुर की, जहां अचानक कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।

अधिकारियों ने बताया है कि सिंगापुर में एक नई कोविड-19 लहर देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि 5 से 11 मई तक 25,900 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

इस बीच सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने शनिवार को फिर से मास्क पहनने की सलाह दी।

द स्ट्रेट्स टाइम्स ने मंत्री ओंग ये के हवाले से कहा, “कोरोनावायरस की लहर आ रही है। अभी इसकी शुरुआत ही हुई है। कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसलिए, मैं कहूंगा कि लहर अगले दो से चार हफ्तों में चरम पर होगी। जिसका मतलब है कि जून के मध्य और अंत तक कोरोना अपनी पीक पर होगा।”

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने कहा है कि 5 से 11 मई के सप्ताह में कोविड मामलों की अनुमानित संख्या पिछले सप्ताह के 13,700 मामलों की तुलना में बढ़कर 25,900 हो गई है।

वहीं औसत दैनिक कोविड19 अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या एक सप्ताह पहले के 181 के मुकाबले बढ़ कर लगभग 250 हो गई है। जबकि पिछले सप्ताह के दो मामलों की तुलना में औसत आईसीयू मामले कम रहे।

मंत्रालय ने कहा कि अस्पताल की बिस्तर क्षमता को बढ़ाने के लिए उन मरीजों को घर भेजने का आग्रह किया गया है जिनका घर पर इलाज संभव है। रोगियों को अस्पताल के वार्ड के बजाय अपने ही घर में अस्पताल में भर्ती होने का विकल्प दिया जा रहा है।

मंत्री ने उन लोगों से आग्रह किया है जिन्हें गंभीर बीमारी का सबसे अधिक खतरा है, जिनमें 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति, चिकित्सकीय रूप से कमजोर व्यक्ति और वृद्ध देखभाल सुविधाओं के निवासी शामिल हैं। सिंगापुर ने बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की एक और खुराक लगवाने का भी आग्रह किया है।

ओंग ने कहा कि अगर कोविड-19 मामलों की संख्या एक बार दोगुनी हो जाती है, तो सिंगापुर के अस्पतालों में ऐसे 500 मरीज होंगे जिन्हें संभाला जा सकता है।

हालांकि, अगर मामलों की संख्या दूसरी बार दोगुनी हो जाती है, तो 1,000 मरीज होंगे, और “यह अस्पताल प्रणाली पर काफी बोझ होगा।”

ओंग ने कहा, “एक हजार बिस्तर एक क्षेत्रीय अस्पताल के बराबर है। तो, मुझे लगता है कि स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को आने वाले समय के लिए खुद को तैयार करना होगा।”

उन्होंने कहा, फिलहाल किसी भी प्रकार के सामाजिक प्रतिबंध या किसी अन्य अनिवार्य उपाय की कोई योजना नहीं है, क्योंकि सिंगापुर में कोविड-19 को एक स्थानिक बीमारी के रूप में माना जाता है। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त प्रतिबंध लागू करना अंतिम उपाय होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button