देश

पीएम पद की दावेदारी से पीछे हटे बिलावल भुट्टो, नवाज शरीफ के लिए साफ होता रास्ता…

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने अपने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) को समर्थन देने का वादा किया है।

इस तरह पाकिस्तान में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है। बिलावल मंगलवार को प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर हो गए।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी नवाज शरीफ के नेतृत्व वाले पीएमएल-एन की ओर से प्रस्तावित किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेगी। भुट्टो ने कहा कि उनकी पार्टी कैबिनेट में शामिल नहीं होने वाली है। 

बिलावल भुट्टो ने मंगलवार को कहा, ‘अगर यह सदन प्रधानमंत्री को चुनने में विफल रहा और सरकार नहीं बनी तो हमें फिर से चुनाव के लिए वापस जाना होगा।

ऐसी स्थिति में राजनीतिक संकट खड़ा हो जाएगा।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी सरकार में मंत्रालयों को स्वीकार नहीं करेगी और मुद्दों के आधार पर सरकार का समर्थन करेगी।

बता दें कि पाकिस्तान में हाल में संपन्न संसदीय चुनाव में पीपीपी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है।

पीएमएल-एन और पीपीपी के बीच चर्चा जारी
पाकिस्तान के संसदीय चुनाव में खंडित जनादेश आया है। इसके बाद से गठबंधन सरकार बनाने के प्रयास तेज हैं।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के शीर्ष नेताओं ने 5 साल के कार्यकाल को विभाजित करने के लिए सत्ता बंटवारे के नए फॉर्मूला पर चर्चा की है।

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के संसद में सबसे अधिक सीटें जीती हैं।

इसके बावजूद पाकिस्तान की अगली सरकार की तस्वीर को लेकर सवाल बरकरार हैं। मगर, अब नवाज शरीफ के लिए रास्ता साफ होता दिख रहा है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button