विदेश

अमेरिकी चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप! ब्रिटिश पीएम स्टॉर्मर की पार्टी के खिलाफ चुनाव आयोग में पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप…

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में अब गिनती के दिन रह गए हैं।

इस बीच रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन के पीएम कीर स्टॉर्मर की पार्टी पर चुनाव को प्रभावित करने और उन्हें हराने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया है।

उन्होंने संघीय चुनाव आयोग के पास मामले में शिकायत कर जांच की मांग की है। ब्रिटेन की सत्ताधारी लेबर पार्टी की प्रमुख सोफिया पटेल ने कमला हैरिस के समर्थन में पोस्ट किया था। जिसके बाद यह पूरा बवाल हुआ।

अमेरिकी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने आगामी 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ब्रिटिश अधिकारियों की ओर से “स्पष्ट विदेशी हस्तक्षेप” की तत्काल जांच की मांग करते हुए एक कानूनी शिकायत दर्ज की है।

अमेरिकी संघीय चुनाव आयोग (एफईसी) को भेजे गए एक पत्र में, ट्रंप के अभियान के वकील गैरी लॉकोव्स्की ने ब्रिटेन की सत्तारूढ़ लेबर पार्टी पर अपने वरिष्ठ सलाहकारों और अधिकारियों को अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का समर्थन करने का आरोप लगाया।

शिकायत में कहा गया है, “हमारे लोकतंत्र को विदेशी प्रभाव से बचाने के लिए यह जरूरी है कि संघीय चुनाव आयोग इस मामले की तुरंत जांच करे।”

हालांकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टॉर्मर ने इन दावों को खारिज कर दिया, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि अगर ट्रंप कड़े मुकाबले वाले चुनाव में जीत जाते हैं तो इस घटना से अमेरिका और उसके सबसे करीबी सहयोगी के बीच संबंधों में तनाव पैदा हो सकते हैं।

विवाद क्या है

यह विवाद लेबर पार्टी की संचालन प्रमुख सोफिया पटेल के सोशल मीडिया पोस्ट से शुरू हुआ था, जिसमें उन्होंने पार्टी के सहयोगियों से पांच नवंबर को होने वाले अमेरिकी चुनाव में महत्वपूर्ण राज्यों में उनके समूह के साथ प्रचार के लिए यात्रा में शामिल होने का आह्वान किया था। बाद में इस पोस्ट को हटा दिया गया।

इस पोस्ट के बाद अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई। हालांकि, अमेरिकी कानून के तहत विदेशी नागरिक कानूनी रूप से बिना किसी वित्तीय लाभ के चुनाव प्रचार में स्वयंसेवक के रूप में भाग ले सकते हैं।

स्टॉर्मर ने कहा, ‘‘लेबर पार्टी के पास स्वयंसेवक हैं। वे लगभग हर चुनाव में जाते हैं।’’ प्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्ष बैठक (सीएचओजीएम) के लिए समोआ जाते समय यह टिप्पणी की। स्टॉर्मर ने एक सवाल पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘वे अपने खाली समय में ऐसा कर रहे हैं। वे स्वयंसेवक के रूप में ऐसा कर रहे हैं।’’

उन्होंने ट्रंप के निर्वाचित होने पर ब्रिटेन-अमेरिका संबंधों को लेकर चिंताओं के जवाब में कहा, ‘‘हमारे बीच अच्छी और रचनात्मक चर्चा हुई और निश्चित रूप से, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में मैं उन लोगों के साथ काम करूंगा, जिन्हें अमेरिकी जनता चुनावों में अपना राष्ट्रपति चुनती है।’’

The post अमेरिकी चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप! ब्रिटिश पीएम स्टॉर्मर की पार्टी के खिलाफ चुनाव आयोग में पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button