व्यापार

एक साल से लगातार गिरावट झेल रहा यह बैंकिंग स्टॉक, आज फिर 15% की बड़ी गिरावट

आज बैंकिंग सेक्टर के शेयर उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं प्राइवेट बैंक में से एक बैंक के शेयर में भारी गिरावट देखने को मिली है। पिछले एक साल से इस बैंक के शेयर ने नेगेटिव रिटर्न दिया है। बीते दिन इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) ने दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किये थे। इस नतीजे में बैंक ने बताया कि उनको इस तिमाही भी घाटे का सामना करना पड़ा। इसके बाद आज बैंक के शेयर में भारी गिरावट आई।

इंडसइंड बैंक का कैसा है वित्तीय प्रदर्शन

इंडसइंड बैंक ने बताया कि जुलाई से सितंबर तिमाही में बैंक के नेट प्रॉफिट में 40 फीसदी की गिरावट आई। अब बैंक का मुनाफा घटकर 1,331 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं, पिछले साल की समान तिमाही में बैंक ने बताया था कि उसे 2181 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है।

इसके अलावा बैंक ने बताया कि उसका नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) 5 फीसदी बढ़कर 5,347 करोड़ रुपये हो गया है। इसी के साथ नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM) भी 4.08 फीसदी हो गई। साल-दर-साल के अनुसार बैंक के ऊपर कर्ज में वृद्धि देखने को मिली है। अब बैंक के कर्ज में साल-दर-साल के हिसाब से 13 फीसदी की वृद्धि हुई है। वहीं चालू कारोबारी साल की दूसरी तिमाही में बैंक के पास डिपॉजिट राशि 15 फीसदी बढ़कर 4.12 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

बैंक द्वारा जारी तिमाही नतीजे में यह संकेत मिला है कि बैंक एक मजबूत पूंजी की स्थिति में है। दरअसल, बैंक ने मजबूत पूंजी पर्याप्तता अनुपात (CRAR) बनाया रखा है। बैंक को टियर 1 कैप‍िटल का 15.21 फीसदी सपोर्ट है।

इंडसइंड बैंक शेयर का हाल 

इंडसइंड बैंक के शेयर की बात करें तो पिछले एक साल में बैंक के शेयर ने नेगेटिव रिटर्न दिया है। आज भी बैंक के शेयर में 15 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली है। करीब 9.50 बजे बैंक के शेयर 14.72 फीसदी या 188.45 रुपये गिरकर 1,091.60 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है।
अगर शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले एक साल में बैंक के शेयर 22.73 फीसदी गिरे हैं। वहीं बीते छह महीने में इंडसइंड बैंक के शेयर ने 26.56 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की वेबसाइट के अनुसार इंडसइंड बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन (INDUSIND BANK M-Cap) 84,976.46 करोड़ रुपये हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button