देश

उत्तरकाशी मस्जिद विवाद: 8 आरोपियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में FIR दर्ज, कानून व्यवस्था को लेकर बढ़ी चर्चा

उत्तरकाशी में मस्जिद विवाद को लेकर हिन्दू संगठनों द्वारा बुलाई गई रैली में पथराव और झड़प को लेकर पुलिस ने सख्त एक्शन लिया है. उत्तराकाशी पुलिस ने इस मामले में 8 नामजद और 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. इन सभी के नाम भी सामने आ गए हैं. इन सभी के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. उत्तरकाशी में हुई झड़प को लेकर पुलिस ने जितेंद्र चौहान, सोनू नेगी, सूरज डबराल, कुलबीर राणा, सुशील शर्मा, गौतम रावत, आलोक रावत और सतेंद्र परमार के खिलाफ जानलेवा हमला करने आरोप में BNS की धारा 109 और  सरकारी कर्मचारी को चोट पहुँचाने के मामले में धारा 121 (2) लगाई है. उपद्रवियों पर भारतीय न्याय संहिता की 14 धाराएं लगाई गई हैं. इनके अलावा दो सौ अज्ञात के खिलाफ मुक़दमा दर्ज किया गया है.

झड़प के बाद इलाक़े में धारा 163 लागू
दरअसल गुरुवार को उत्तरकाशी में कथित तौर पर सरकारी जमीन पर बनी मस्जिद को हटाने की मांग को लेकर हिंदू संगठन द्वारा जनाक्रोश रैली के बाद पूरे इलाके में तनाव हैं. जिसे देखते हुए प्रशासन ने जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दिया है. उत्तरकाशी के जिलाधिकारी मेहरबान सिंह बिष्ट ने भारतीय न्याय संहिता की धारा 163 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है. जिसके तहत पांच या पांच से अधिक लोगों के इकटठा होने, धरना प्रदर्शन करने तथा जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. हालाँकि इस घटना के तीसरे दिन शनिवार को माहौल शांतिपूर्ण हैं. पुलिस ने शुक्रवार शाम और शनिवार सुबह फ़्लैग मार्च भी किया. उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव ने यहां कहा कि संयुक्त सनातन धर्म रक्षक संघ द्वारा निकाली जाने वाली रैली के लिए सशर्त अनुमति दी गयी थी. लेकिन प्रदर्शनकारी दूसरे मार्ग पर जाने के लिए अड़ गए और अवरोधकों को हटाने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि इसी दौरान प्रदर्शनकारियों में से कुछ लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी जिसके बाद पुलिस को हल्का बल प्रयोग कर उन्हें वहां से तितर-बितर करना पड़ा.

पुलिसकर्मियों को भी आई चोटें
श्रीवास्तव ने कहा कि इस दौरान कुल आठ पुलिसकर्मियों को भी चोटें आयी जिसमें निरीक्षक आशुतोष सिंह और हवलदार अनिल कुमार गंभीर रूप से चोटिल हुए हैं. उन्होंने बताया कि कुछ प्रदर्शनकारी भी इसमें घायल हुए हैं. श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में पूरी तरह से शांति व्यवस्था कायम है. उन्होंने जनता से भी शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने की अपील की. उत्तरकाशी जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ प्रेम पोखरियाल ने बताया था कि दो महिलाओं समेत 20 प्रदर्शनकारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जिनमें से अधिकांश को शाम को ही छुट्टी दे दी गयी थी. उत्तरकाशी कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अमरजीत सिंह ने बताया कि रैली के दौरान हुए बवाल के संबंध में पुलिस ने आठ नामजद और 200 अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button