राजनीती

उपचुनाव में सपा की रणनीति: आजम खान का नाम तीसरे स्थान पर, क्या जेल से बाहर आएंगे प्रचार करने?

उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले आगामी उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. इस सूची में आजम खान का नाम तीसरे स्थान पर है, जो सभी के लिए चौंकाने वाला है. क्योंकि आजम  खान फिलहाल जेल में बंद हैं. ऐसे में सवाल यह है कि क्या आजम खान जेल से बाहर आकर सपा के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे, या यह महज मुस्लिम समुदाय को संदेश देने का प्रयास है?

सपा को मुस्लिमों का 80 प्रतिशत समर्थन
2022 के विधानसभा चुनाव में, मुसलमानों ने अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा को लगभग 80 प्रतिशत तक का समर्थन दिया था. इसके बाद, 2024 के लोकसभा चुनावों में भी इंडिया गठबंधन को मुस्लिम मतदाताओं का जबरदस्त समर्थन प्राप्त हुआ, जिससे सपा ने करीब 92 प्रतिशत मुस्लिम वोट पाया. इसी तरह की स्थिति में, अखिलेश यादव किसी भी तरह इस वोट बैंक पर अपनी पकड़ बनाए रखना चाहते हैं. 

2027 विधानसभा चुनाव की तैयारी
उपचुनाव का यह परिणाम सिर्फ वर्तमान के लिए नहीं, बल्कि 2027 के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भी सपा के लिए महत्वपूर्ण है. मायावती और चंद्रशेखर जैसे नेता भी मुस्लिम समुदाय पर अपना प्रभाव जमाने की कोशिश में हैं. ऐसे में सपा के स्टार प्रचारक के रूप में आजम खान का नाम सूची में शामिल करना एक ठोस संदेश प्रतीत होता है. अखिलेश यादव यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सपा का PDA – पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक वर्गों का एकजुट समर्थन बना रहे, ताकि आगामी चुनावों में वे सशक्त रूप से प्रतिस्पर्धा कर सकें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button