विदेश

मिडिल-ईस्ट में तनाव की नई लहर: इजराइल ने ईरान के ठिकानों पर किया हमला

इजरायल ने शनिवार तड़के ईरान पर पलटवार किया और ईरान के सैन्य ठिकानों पर मिसाइलें दागीं। इजरायल ने कहा कि यह हमला ईरान द्वारा एक अक्टूबर को किए गए हमलों के जबाव में है। वहीं, इन हमले से ईरान में नुकसान की तत्काल कोई जानकारी नहीं है। इजरायल की सेना ने एक्स पर पोस्ट कर बताया कि हमने ईरान में सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले किए हैं।

इजरायल ने बयान में कहा- हमलों का जवाब देना हमारा कर्तव्य

इजरायली सेना के एक बयान में कहा गया है कि पिछले साल सात अक्टूबर को इजरायल पर कायराना हमला हुआ तब से ईरान समर्थित आतंकी संगठन इजरायल पर लगातार हमला कर रहे हैं, जिसमें ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। आगे कहा कि दुनिया के हर दूसरे संप्रभु देश की तरह, इजरायल देश को भी जवाब देने का अधिकार और कर्तव्य है।

तेहरान में सुनी गई विस्फोट की आवाजें

रिपोर्ट के अनुसार ईरान की राजधानी तेहरान में, विस्फोटों की आवाज सुनी जा सकती थी, वहां के सरकारी मीडिया ने शुरू में विस्फोटों को स्वीकार किया और कहा कि कुछ आवाजें शहर के चारों ओर वायु रक्षा प्रणालियों से आई थीं। इस बीच, सीरिया में राज्य मीडिया ने अपनी हवाई सुरक्षा को वहां भी शत्रुतापूर्ण लक्ष्यों को लक्षित करने वाला बताया। एक अन्य ईरानी मीडिया ने कहा कि पास के शहर कारज में भी विस्फोटों की आवाज सुनी गई।

'अभी तक तेहरान के आसमान में रॉकेट की आवाज सुनने के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। स्टेट टीवी ने अनाम ईरानी खुफिया अधिकारियों के हवाले से कहा कि जोरदार विस्फोटों की आवाज ईरान की वायु रक्षा प्रणाली की सक्रियता से हो सकती है।

ईरान पहले भी इजरायल को दे चुका है चेतावनी

ईरानी अधिकारियों ने बार-बार इजरायल को हमला करने के खिलाफ चेतावनी दी है और कहा है कि ईरान पर किसी भी हमले का कड़ा जवाब दिया जाएगा। एक अमेरिकी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि ईरान में ठिकानों पर हमले से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका को इजरायल द्वारा सूचित किया गया था, लेकिन वह ऑपरेशन में शामिल नहीं था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button